छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

CG Ration Card: राशन कार्ड नवीनीकरण का अंतिम तिथि 30 जून तक, रायपुर में 84 प्रतिशत का हो गया सत्यापन…

CG Ration Card: राशन कार्ड नवीनीकरण की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। रायपुर के 6 लाख 01 हजार 735 कार्डधारियों में से अब तक 92 हजार 687 कार्डधारियों का अता-पता नहीं है. जिले में अब तक 84.6 प्रतिशत कार्ड धारकों ने अपना सत्यापन करा लिया है। ऐसे में अब ये अपात्र माने जाएंगे।

छत्तीसगढ़, CG Ration Card: सरकार बदलने और आचार संहिता खत्म होने के बाद नए राशन कार्डों (CG Ration Card) का वितरण शुरू हो गया है। लेकिन अभी भी राज्य भर से 5.92 लाख राशन कार्ड धारक गायब हैं. प्रशासन के बार-बार अनुरोध के बावजूद इन कार्ड धारकों ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है. ऐसे में प्रशासन को भी फर्जी कार्ड का संदेह हो रहा है।

30 जून राशन कार्ड सत्यापन का आखिरी दिन (CG Ration Card)

वहीं इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि सक्षम परिवारों ने किसी तरह गरीबी रेखा का कार्ड बनवा लिया हो, अब पोल खुलने के डर से आवेदन नहीं कर रहे हों. दरअसल, राशन कार्ड सत्यापन की प्रक्रिया छह माह से चल रही है. इसके बाद भी लोग आवेदन नहीं कर रहे हैं. ऐसे लोगों का राशन कार्ड ब्लॉक किया जा सकता है. एक बार कार्ड ब्लॉक होने के बाद जब तक लोग वेरिफिकेशन नहीं करा लेंगे तब तक उनका राशन कार्ड चालू नहीं होगा. गौरतलब है कि राज्य में 76 लाख 83 हजार 426 कार्डधारक हैं. जिनमें से 5 लाख 92 हजार 691 ने आवेदन नहीं किया है. 70 लाख 12 हजार 575 कार्डधारियों के कार्ड छप गये हैं. पूरे प्रदेश में अब तक 92.29 फीसदी कार्डधारकों का सत्यापन हो चुका है.

रायपुर में 84 प्रतिशत का हो गया सत्यापन

राशन कार्ड नवीनीकरण की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। रायपुर में अब तक 6 लाख 01 हजार 735 कार्डधारकों में से 92 हजार 687 कार्डधारकों का अता-पता नहीं है. जिले में अब तक 84.6 प्रतिशत कार्ड धारकों ने अपना सत्यापन करा लिया है। ऐसे में अब वे अपात्र माने जाएंगे। उन्हें सरकारी राशन भी मिलना बंद हो जायेगा.

जिन क्षेत्रों में आवेदन जमा नहीं हुए, उन पर नजर डालें तो सबसे खराब स्थिति शहरी निकायों की है. यहां 78.15 फीसदी आवेदन प्राप्त हुए हैं. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 92 प्रतिशत सत्यापन हो चुका है। राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए प्रचार-प्रसार के साथ ही सार्वजनिक मुनादी भी करायी जा रही है। इसके बाद भी करीब लाखों परिवारों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया। रायपुर के खाद्य नियंत्रक भूपेन्द्र मिश्रा ने कहा, जिले में राशन कार्डों के सत्यापन में तेजी लाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। लोग ऐप के जरिए भी अपना सत्यापन कर सकते हैं, सत्यापन भी कर सकते हैं। दुकानों पर जाकर आसानी से किया जा सकता है। कार्ड ब्लॉक करने के संबंध में अभी कोई निर्देश नहीं मिले हैं।

Related Articles

Back to top button